2023 Amazing Chia Seeds In Hindi

Chia Seeds In Hindi

आज हम Chia Seeds जो की बहुत ही पौष्टिक आहार माना जाता है उसके बारे में जानेंगे, अपने इस पोस्ट में। चिया बीज(Chia Seeds In Hindi) एक बहुत छोटे बीज हैं, जो काले, ब्राउन और सफेद रंग के होते हैं।Chia Seeds को super food फूड की श्रेणी में आता है। ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही बेनेफिशियल होता है। चिया सीड्स को हिंदी में सब्जा के बीज भी कहते हैं chia seeds में काफी minerals, विटामिन प्रोटीन और antioxidants पाए जाते हैं जो कि एक इंसान के शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर Chia Seeds को भिगो कर रोजाना इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको और भी ज्यादा फायदे होंगे।

Chia Seeds का सेवन करना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा Chia Seeds से पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी वन, बी टू और बी थ्री होता है और इसमें कैलोरीज़ भी बहुत ही कम होती है। इसलिए ये वेट लॉस के लिए तो बहुत ही अच्छा ऑप्शन है,Chia seeds में बहुत कम कैलोरी होती है इसलिए यह वजन घटाने के लिए भी काफी उपयोगी मानी जाती है।Chia Seeds in Hindi

खासकर जो लोग नॉनवेज का सेवन नहीं करते उनके लिए तो ये किसी वरदान से कम नहीं है। ये वेजिटेरियन के लिए तो बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा Chia Seeds ग्लूटन फ्री होता है। जिन लोगों को ग्लूटन से कोई एलर्जी हो तो वे भी इसे अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं, आइये जानते हैं छिया सीड्स जरुरी nutrients, इस मैं क्या क्या पाया जाता है।

Chia Seeds कितने प्रकार के होते हैं ?

Chia Seeds तीन कलर्स में available होता है।

  • ब्लैक chia seeds
  • व्हाइट  chia seeds
  • ब्राउन chia seeds

Nutrition


  • कैल्शियम
  • मैंगनीज
  • मैगनीशियम
  • सेलेनियम
  • ताँबा
  • लोहा
  • फास्फोरस

Nutrients तत्व प्रति सर्विंग

चिया बीजों(Chia Seeds In Hindi) की 2 चम्मच सर्विंग (28.35 ग्राम) में है:

  • Calories: 138
  • Protein: 4.7 grams
  • Fat: 8.7 grams
  • Carbohydrates: 12 grams
  • Fiber: 9.8 grams
  • Sugar: 0 grams

अपनी कैलोरी जानने के लिए यहाँ चेक करे : Calorie Calculator for a person 

Chia seeds benefits in hindi

चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) खाने के क्या क्या जबरदस्त फायदे होते हैं। वैसे तो Chia Seeds खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, चलिए जानते हैं उन फायदों के बारे में

Chia seed for weight loss

Chia seeds for weight loss:  अगर आप मोटापे की वजह से बहुत परेशान रहते हो तो ये वेट लॉस के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। अगर आप Chia Seeds रोज़ का डेली एक हफ्ते तक सेवन करते हैं तो इससे आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है , लेकिन इश्के अलावा आपको हर रोज़ ३० मिनट का व्यायाम करना भी जरुरी है। Chia Seeds आपको काफी देर तक पेट भरे होने का एहसास देता है जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं। । क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है और इसके साथ साथ कैलोरी और फैट कम मात्रा में होता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

Chia Seeds Helps in Constipation

Chia seeds for Constipation: जिन लोगों को कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या हो उन्हें चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

Chia seeds good for skin

Chia seeds for skin:  चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप डेली Chia Seeds इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी।

Chia Seeds Good for Bones and Teeth

Chia seeds for Bones and teeth:  चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) में कैल्शियम दूध से भी ज्यादा होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक है और हमारा शरीर खुद से कैल्शियम का निर्माण नहीं कर पाता। इसलिए इसकी पूर्ति कैल्शियम युक्त आहार से की जा सकती है। इसलिए इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी और हड्डियाँ भी मजबूत होंगी।

Chia seeds benefits for diabetes

Chia seeds for Diabetesडायबिटीज़ कंट्रोल करने के लिए Chia seeds बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा थ्री, फ़ैटी एसिड और मैग्नीशियम होता है जो डायबिटीज़ कंट्रोल करने में मददगार होता है। साथ ही Chia seeds हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी स्टेबल रखता है। चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) हमारे दिल की मजबूती के लिए भी बेहद आवश्यक है क्योंकि इसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है, जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस रहता है और इससे दिल की बिमारी होने की चान्सेस काफी हद तक कम हो जाते है।

Chia seeds good for mood swingsChia seeds for Mood swings: अगर आपको हर बात में इरिटेशन होती हो यानी आपके मूड स्विंग्स होते हो तो आपको चिया सीड्स का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी और ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है और इसका रेगुलर सेवन करने से डिप्रेशन की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Chia seeds gives energy to body

Chia seeds for energy: चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) को एनर्जी के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें लिपिड प्रोटीन और मिनिरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जी हाँ, इसका सेवन करने से हमारे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

फायदे के लिए Chia Seeds का सेवन कैसे करें

जब तक Chia seeds खाने का सही तरीके का पता ना हो तब तक हम इसका भरपूर लाभ नहीं उठा सकते। तो चलिए जानते हैं चिया सीड्स खाने का सही तरीका क्या है।

  • चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) खाने का सबसे सही तरीका है इसे भिगोकर खाना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें और फिर सुबह जब ये जेली फॉर्म में आ जाए तो इसका सेवन करें।
  • एक टेबलस्पून भीगे हुए Chia seeds लें और इसे एक ग्लास कोकोनट वाटर यानी नारियल पानी में मिलाकर पिएं। चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।
  •  एक टेबलस्पून Chia seeds को एक ग्लास गुनगुने पानी में डाल दें और फिर उसमें आधा लेमन स्क्वीज़ करें। ये ड्रिंक आपके लिए और भी ज्यादा बेनेफिशियल होगा।
  • Chia seeds ko दही में, smoothie में या फिर मिक्स फ्रूट सलाद में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे जूस में सूप में भी ले सकते हैं
  • खाना खाने के बाद कई लोगों को मीठा खाने की क्रेविंग होती है। Chia seeds के लड्डू भी खा सकते हैं। ये आपके लिए और भी हेल्थी होगा
  • Chia seeds ka जैम बनाकर भी खा सकते हैं।  ये chia seeds खाने का एक और अच्छा तरीका है।
  • चिया सीड्स के पाउडर को गेहूं के आटे में डालकर इसकी रोटी बनाकर भी खा सकते हैं ।

Important Tip for chia seeds consumption

एक और बात का जरूर ध्यान रखें क्योंकि चिया सीड्स(Chia Seeds In Hindi) में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। तो जब आप इसे अपनी डाइट में ऐड करें, तो पानी बहुत ज्यादा पिए,इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और chia seeds शरीर में सॉल्युबल होता है, जब chia seeds का सेवन करते हैं तो यह शरीर में जाकर के शरीर का पानी अब्सॉर्ब करता है और पेट मैं फूल जाता है जिससे कि हमारे शरीर में पानी की कमी महसूस होती है, इसलिए जब भी chia seeds का सेवन करे तो याद रखे तो पानी बहुत ज्यादा पिए ।

चिया सीड्स का सेवन किसे नहीं करना चाहिए

ये तो आप जानते होंगे किसी भी चीज़ का सेवन अगर हम जरूरत से ज्यादा मात्रा में करते हैं तो वो हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

  • अगर आपने अभी अभी Chia seeds को अपनी डाइट में ऐड किया है तो दिन भर 1/2 चम्मच से ज्यादा ना खाये और इससे आप दिनभर में ज्यादा से ज्यादा दो चम्मच खा सकते हैं। ये इसका मैक्सिमम डोस है। पर अगर आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको एलर्जी, पेट में दर्द, एसिडिटी, लूज़ मोशन वोमिटिंग जैसी समस्याएं हो सकती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।
  •  Chia seeds में अधिक मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो नैचरल ब्लड थिनर का काम करता है। इसलिए जो लोग खून पतला करने की दवाई ले रहे हो तो उन्हें चाहिए। इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप प्रॉस्टेट कैंसर से पीड़ित हो तो भी आपको Chia seeds का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा प्रेग्नेंट लेडी को Chia seeds इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।
  • अगर आपकी अभी अभी किसी भी तरह की कोई भी सर्जरी हुई हो या फिर होने वाली हो तो भी Chia seeds का सेवन ना करें तो अच्छा है
  • जिनका बीपी यूज़्वली लो रहता है उन्हें भी Chia seeds इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Conclusion

अपने शरीर को स्वस्त और हेअल्थी रखने के लिए किसी भी चीज़ का सेवन न तो ज्यादा मात्रा में करें और न ही बिना उश्के बारे मैं जाने उसका इस्तेमाल करें, चिअ सीड्स के फायदे काफी है अगर आप सही मात्रा में और सही तरीके से इसका सेवन करते हैं।