वजन तेज़ी से घटाए लौकी का जूस – Bottle Gourd Juice For Weight Loss – Magical Drink

चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए लौकी का जूस आप अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएँगे की लौकी के जूस के क्या फायदे हैं, लौकी का जूस कैसे वजन घटने में मदद करता है और लौकी का जूस बनाते कैसे हैं।

वजन कम करने के लिए लौकी का जूस


आज कल हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है, इंसान अपने काम में इतना बिजी हो गया है की वो अपनी सेहत के लिए समय निकल ही नहीं पा रहे, जिससे दिन पर दिन लोगो की सेहत और ख़राब होती जा रही है। इसलिए जरुरी है की हम अपने आहार में कुछ ऐसी चीज़े शामिल करें जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करे।

वजन तेज़ी से घटाए लौकी का जूस

घर में ही काफी चीज़े ऐसी मौजूद होती हैं, जिन्हे हम सही तरीके से अपने आहार में शामिल कर के अपनी सेहत और वजन को अच्छा रख सकते हैं, जैसे की लौकी में काफी पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो की शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी तरीके से कई चीज़े हैं, सबके किचन में जिनका सेवन कर के, अपने स्वास्थ को बेहतर कर सकते हैं।

लौकी एक पौष्टिक सब्जी है, इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं , लौकी (Lauki) में विटामिनस , मिनिरल्स और फाइबर पाया जाता है। इसके साथ साथ लौकी की कैलोरी काफी कम होती है, फैट की मात्रा काफी कम होती है और इसमें पानी की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो शरीर में पानी की मात्रा को बनाये रखने में मदद करता है।

लौकी का जूस वजन घटाने में मदद – (Lauki Juice Helps In Weight Loss)

लौकी वजन कम करने में मदद करती है, इसका कारण यह है की लौकी में कैलोरी बहुत कम होती है। जब आप लौकी का सेवन करते हो तो यह आपको कम कैलोरी आपके आहार में देती है , जिसकी वजह से आप काम कैलोरी खाते हैं , जो की वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण होता है। अगर आप वजन काम करना चाहते हैं तो आपको ऐसे खाने को अपने आहार में शामिल करना होता है, जिससे आपको कम कैलोरी मिले। वजन घटाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है की शरीर को जितनी कैलोरी की जरूरत होती है आप उससे कम कैलोरी खाएं, ऐसा करने से आप अपना वजन तेज़ी से कम करने लगते हैं।

Lauki - लौकी - Bottle Gourd

अपनी कैलोरी जानने के लिए यहाँ चेक करे : Calorie Calculator for a person 

अगर 100 ग्राम लौकी का सेवन करते हैं तो सिर्फ 15 कैलोरी मिलती है, जो की बहुत काम होती है। जो लोग अपने वजन को काम करने के लिए कोई स्पेशल डाइट लेते हैं, उन्हें भी लौकी का सेवन करने को कहते हैं। जो लोग सिर्फ liquid डाइट से अपना वजन काम करने के लिए डाइट लेते हैं वो अपने डाइट में लौकी के जूस को जरूर शामिल करते हैं। लौकी का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है, कैलोरी भी काम होती है और इसको बनाने में भी ज्यादा टाइम नहीं लगता।

लौकी का जूस कैसे बनाये – (Lauki Juice Receipe)

आईये जानते हैं लौकी का जूस कैसे बना सकते हैं वजन तेज़ी से घटाने के लिए –

लौकी का जूस बनाने के दो तरिके हैं , पहला जिसमें लौकी को उबाल कर के बनाया जाता है और दूसरे तरीके में लौकी को कच्चा ही जूस बनाने में उपयोग किया जाता है

1 glass जूस बनाने की सामग्री

  • 2 कटोरी लौकी
  • छोटा से टुकड़ा अदरक का
  • 1 नींबू
  • थोड़ी सी धनिया पत्ती
  • नमक
  • जीरा पाउडर
  • थोड़ी सी पुदीना के पत्ते
  • कला नमक
  • 1 cup पानी

पहला तरीका – ( लौकी को उबाल कर जूस बनाएं ) :- 

  • लौकी को उबाल लें और लौकी को उबाल कर ठंडा कर लें
  • लौकी को मिक्सचर ग्राइंडर में डालें
  • फिर ग्राइंडर में अदरक का टुकड़ा, पुदीना का पत्ता ,धनिया पत्ती और जरूरत के हिसाब से पानी डाल कर अच्छे से इसको पीस लें।
  • पीसने के बाद मिक्सचर को छान कर किसी बर्तन में रखें
  •  फिर छाने हुए जूस में , नींबू का रास, नमक , काला नमक और जीरा पाउडर मिला लें अच्छे से
  • फिर आप इसको किसी गिलास में डाल कर पियें
  • आप चाहे तो इस में बर्फ भी डाल सकते हैं।

दूसरा तरीका – ( कच्ची लौकी से जूस बनाएं ) :-

  • 2 छोटी कटोरी लौकी को mixture grinder में डालें
  • ऊपर से अदरक का टुकड़ा, पुदीना का पत्ता ,धनिया पत्ती और जरूरत के हिसाब से पानी डाल कर पीस लें
  • पीसने के बाद जूस को छान कर किसी बर्तन में रखें
  • फिर छाने हुए जूस में , नींबू का रास, नमक , काला नमक और जीरा पाउडर मिला लें अच्छे से
  • फिर आप इसको किसी गिलास में डाल कर पियें
  • आप चाहे तो इस में बर्फ भी डाल सकते हैं।

इन दो तरीको में से आप किसी भी एक तरीके से लौकी का जूस बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं लौकी के जूस का सेवन आप कब कब कर सकते हैं।

लौकी के जूस का सेवन कब करें – (Bottle Gourd Juice)

लौकी के जूस का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं। आप सुबह के समय नास्ते में लौकी का जूस ले सकते हैं। यह आपको लम्बे समय तक hyderate रखता है और एनर्जी भी देता है। आप डेटोक्सिफिकेशन के लिए भी लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

Detox day के दिन आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं यह आपको डेटॉक्स करेगा और आपको कुछ समय तक पेट भरे होने का एहसास देगा, इस में फाइबर जो आपके पेट को साफ़ करने में मदद करेगा। आप लौकी के जूस का सेवन, खाने की जगह भी कर सकते हैं। अगर कुछ खाने का मन नहीं है, तो खाना खाने की बजाय आप लौकी का जूस ले सकते हैं।

लौकी जूस के फायदे – (Benefits of Lauki Juice)

लौकी (Lauki) में काफी पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, अपने इन्ही पोषक तत्त्व की वजह से लौकी के फायदे हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा माना गया है। आईये जानते हैं लौकी के जूस के फायदों के बारे में –

1) Hydration – (हाइड्रेशन)

Benefits of Lauki Juice – लौकी शरीर में अच्छे हाइड्रेशन का काम करता है, लौकी के जूस के सेवन से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है। लौकी में पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए जब आप लोकी के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपको लंबे समय तक हाइड्रेशन देता है और गर्मियों में लौकी का जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

2) Weight Loss And Weight Management – (वजन कम और वजन नियंत्रण)

Benefits of Lauki Juice – लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। लौकी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिसकी वजह से यह वजन घटाने और वजन को नियंत्रण करने में काफी मददगार होती है। अगर आप लौकी का जूस बनाकर के सेवन करते हैं, तो आप अपने वजन को तेजी से घटा सकते हैं, लेकिन साथ ही आपको शारीरिक व्यायाम करना भी जरूरी है। अकेले लौकी आपका वजन नहीं घटा सकती।

3) Detoxification – (शरीर की अंदरूनी सफाई)

Benefits of Lauki Juice – लौकी एक nautral detoxifier का काम करती है, यह शरीर को अंदर से साफ करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है . जिस तरीके से शरीर की बाहरी सफाई जरूरी होती है उसी तरीके से शरीर की अंदरूनी सफाई भी जरूरी होती है जिसको Detoxification कहते हैं। लौकी के जूस के सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं।

4) Cooling and rejuvenation – (ठंडक और ताजगी)

Benefits of Lauki Juice – लोकी में काफी कम कैलोरी पाई जाती है, इसलिए यह हल्के भोजन में शामिल है, इसके सेवन से आप अपने आप को हल्का महसूस करते हैं, जो कि आपके शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक होता है, लौकी (Lauki) के जूस के सेवन से आपके शरीर को कूलिंग इफेक्ट मिलता है कियोंकि इसमें पानी होता है।

Conclusions

आपने लौकी के जूस के फायदे और लौकी के जूस को कैसे बनाते हैं जान ही लिए हैं , तो आप इसको पाने आहार में शामिल करें और अपने वजन को काम करें। अगर आप लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो ख्याल रखें, लौकी फ्रेश होनी चाइये। कई बार लौकी काफी पुरानी होने की वजह से उस लौकी का जूस कड़वा लगता है पिने में। कोशिश करे की लौकी जैसे सब्जियों का सेवन ताज़ा ही करें।

 

 

Leave a Comment